Free Astrology, Astrology Today

बुधवार के उपाय

 बुधवार का दिन गणेश जी का होता है. वो सभी देवताओं में सबसे प्रिय हैं, इसलिए उनकी पूजा सभी देवताओं से पहले की जाती है. उनकी पूजा-अर्चना करने से घर में सुख शांति और समृद्धि आती है । शास्त्रों के अनुसार अगर बुधवार के दिन कुछ उपाय किये जाए तो बुध ग्रह का अच्छा प्रभाव पड़ता है श्रीगणेश सभी विघ्नों, रोग, दोष तथा दरिद्रता को दूर करते हैं। अगर किसी भी कारणवश आप अपने कार्य में सफल नहीं हो पा रहे हैं तो आजमाइए श्रीगणेश को प्रसन्न करने के ये सरल और प्रभावकारी उपाय ।

  1. बुधवार के दिन भगवान गणेश के समक्ष गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करने से मनुष्य की सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं।
  2. ऋण मुक्ति के लिए सवा पाव मूंग उबालकर उसमें घी और शक्कर मिलाएं तथा गौ माता को खिलाएं। अवश्य ही आपको लाभ प्राप्त होगा ।
  3. दाम्पत्य जीवन में प्रसन्नता के लिए बुधवार के दिन पांच इलायची और पांच लौंग के जोड़े लेकर भगवान श्री गणेश को अर्पित करें एवं दाम्पत्य जीवन की प्रसन्नता के लिए प्रार्थना करें ।
  4. मानसिक कष्टों से मुक्ति के लिए गणपति पर शतावरी चढ़ाएं। इससे आपको शांति मिलेगी।
  5. गृहक्लेश शांत करने के लिए आप गणपति पर चढ़े सफेद फूलों की माला घर के मेन गेट पर बांधें। इससे घर में लड़ाई-झगड़े नहीं होंगे।
  6. संपत्ति के विवाद में जीत के लिए गणपति पर चांदी का चौकौर टुकड़ा चढ़ाएं।
  7. धन प्राप्ति के लिए आप सुबह स्नान आदि करने के बाद भगवान श्रीगणेश को शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाएं। बाद में इस घी व गुड़ को गाय को खिला दें। यह उपाय करने से धन संबंधी समस्या दूर हो जाएगी।
  8. यदि आपके पुत्र के विवाह में अनेकों समस्या उत्पन्न हो रही है या फिर ग्रह बाधा की वजह से उसका विवाह नहीं हो पा रहा तो आप विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं। ऐसा आपको प्रत्येक बुधवार के दिन करना है। अगर आप ऐसा करते हैं तो जल्द ही आपके पुत्र का विवाह हो जाएगा।
  9. स्थायी लक्ष्मी वास के लिए बुधवार के दिन भगवान गणेश को एक सुपारी, कुछ चावल के दाने और एक श्रीयंत्र भेंट करें। अब पूजन के बाद इन चीजों को अपनी तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है।
  10. अगर आपको बात-बात पर गुस्सा आता है तो उसे दूर करने के लिए लंबोदर गणपति को लाल रंग का कोई भी फूल  चढ़ायें।
  11. कच्चे सूत में 7 गांठ लगाकर जय गणेश काटो कलेश कहते हुए गणेशजी को चढ़ायें, उसके बाद धागा अपने पर्स में  रखें,  ऐसा करने से परीक्षा या इंटरव्यू में सफलता मिलेगी।
  12. अगर किसी के घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास है तो इसे दूर करने के लिए गणेश जी की मूर्ति व तस्वीर के सामने एक सुपारी रखें। अब ओम गं गणपतये नम: मंत्र का 11 व 21 बार जप करें। अब प्रत्येक मंत्रोच्चारण के बाद सुपारी में फूंक मारे। अब इस सुपारी को अपने प्रवेश द्वार पर लाल व पीले कपड़े में बांधकर टांग दें। इससे परेशानी दूर हो जाएगी।
  13. अगर आप कार्यक्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं तो गणेश जी के सामने दो इलायची और दो सुुपारी रखें। अब जब कभी भी इंटरव्यू या किसी खास काम के लिए बाहर जा रहे हो तो भगवान को भेंट की गई ये इलायची और सुपारी अपनी जेब में रख लें। ऐसा करने से आपके काम बन जाएंगे।
  14. श्रीगणेश को हल्दी की पांच गठान श्री गणाधिपतये नम: मंत्र का उच्चारण करते हुए चढ़ाएं। यह उपाय से प्रमोशन होने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं।

     15. यदि बेटी का विवाह नहीं हो पा रहा है, तो बुधवार पर विवाह की कामना से भगवान श्रीगणेश को मालपुए का भोग लगाएं व व्रत रखें। शीघ्र ही उसके विवाह के योग बन सकते हैं।

Buy Gemstone
Best quality Gemstones with assurance !
Buy Yantra
Take advantage of Yantra with assurance !
Buy Rudraksh
Best quality Rudraksh with assurance !
Buy Astro Products
Best quality Astrological Products with assurance !