Free Astrology, Astrology Today

Makar Rashi 2020 Ka Rashifal In Hindi

मकर राशि वालों के लिए साल 2020 नकारात्मक और सकारात्मक दोनों तरह के परिणाम देने वाला रह सकता है। किसी मिथ्या कलंक लगने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता, अत: अपनी जीवन शैली में शुचिता, शालीनता तथा व्यवहारिक जीवन में पारदर्शिता बनाए रखें। स्वास्थ्य की दृष्टि से 21 जून तक सावधान रहें, क्योंकि सिंह राशि में भ्रमण करता मंगल अस्वस्थता की स्थिति में आपरेशन अथवा गहन चिकित्सा की स्थिति में जातक को चिकित्सकों की शरण में ले जा सकता है। अस्तु, अस्वस्थता की स्थिति में चिकित्सीय परामर्श समय-समय पर लेते रहें। खर्च की अधिकता एवं आय में गिरावट आपके परिवार का बजट बिगाड़ सकती है। कृपया, अनावश्यक खरीदी में रुचि न लें, अन्यथा ऋण और ब्याज आपकी आर्थिक व्यवस्था को गड़बड़ा सकता है। परिवार में मांगलिक आयोजन सम्पन्न होंगे। जिन जातकों की कुंडली में शनि, गुरु, मंगल अथवा बुध स्वक्षेत्री उच्चराशि या वर्गोत्तम हैं तो ऐसे शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार मिल सकता है। यूपीएससी अथवा पीएससी या बैंकिंग के साथ निजी क्षेत्रों की कंपनियों में सर्विस मिलने के शुभ संकेत हैं। कृपया ध्यान रखें- भाग्य के साथ कर्म करना अनिवार्य है। मेहनत सफलताओं के द्वार पर खड़ा कर सकती है। विवाह योग्य जातक दाम्पत्य जीवन में प्रवेश के सुखद अनुभव का अहसास कर सकेंगे। गर्भवती महिलाएं सुकुमार, सुन्दर शिशुओं की जननी बनने का सौभाग्य प्राप्त करेंगी।

नौकरी

अच्छे पोजीशन प्राप्त होने की संभावना पाई जा रही है। उच्च अधिकारियों से संपर्क बेहतर होने से अच्छी पोजीशन प्राप्त हो सकती हैं तथा कामकाज के क्षेत्रों से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।

व्यापार

कार्यक्षेत्र के लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा रहेगा। आप अपने अच्छे कर्मों के कारण कामों में सफल रहेंगे। कुछ विषम परिस्थियां भी सामने आ सकती हैं लेकिन आप उन पर विजय पा लेंगे और दैनिक कार्यों में स्फूर्तिवान बने रहेंगे। व्यवसाय में अच्छा सुधार होगा। प्रभावशाली व्यक्तियों से आपके सम्पर्क बढ़ेंगे। लेकिन, कुछ कामों में आप अनुभवी लोगों की सलाह को भी नजरअंदाज कर सकते हैं और गलत निर्णय लेकर चिंताग्रस्त हो सकते हैं।

परिवार

पारिवारिक मामलों के लिए यह वर्ष अधिक अनुकूल नहीं है। परिवार के कुछ लोगों का बर्ताव से आपकी भावनाएं आहत हो सकती हैं। कुछ विषम परिस्थियां भी निर्मित होंगी अत: अच्छा यही रहेगा कि विपरीत परिस्थितियों को झेलते समय आप अपने अन्दर प्रतिरोधात्मक शक्ति विकसित करें। कुछ लोगों का व्यवहार वैमनस्यपूर्ण भी रह सकता है। आपके इष्ट-मित्र भी अपने वादों से मुकर सकते हैं और उनसे आपके सम्बन्ध मधुरता खो सकते हैं।

सेहत

वर्ष के मध्य में अस्वस्थ्य रहने का संकेत शनि ग्रह भी कर रहा है लेकिन यह अस्वस्थता छोटी-मोटी बीमारी के कारण ही होगी। द्वादश भाव का केतु भी संकेत कर रहा है कि इस वर्ष आप कुछ हद तक उन्मादी हो सकते हैं। अत: स्वयं को सनक या उन्माद से बचाए रखना जरूरी होगा।

प्रेम और दाम्पत्य

दाम्पत्य जीवन के लिए यह वर्ष अनुकूल नहीं रहेगा। यदि आपने जरा भी लापरवाही दिखाई या छोटी बात को बड़ा मुद्दा बनाने की कोशिश की तो आपके संबंध बिखर सकते हैं। आपका जीवनसाथी आपसे झूठ बोल सकता है या बेवफाई कर सकता है।

धन-संपत्ति

धन की आमदनी की निरंतरता में कुछ व्यवधान आ सकता है। लेकिन, इस वर्ष अचानक धन प्राप्ति होने के योग जरूर बन रहे हैं। इस अवधि में यदि कहीं से वसीयत प्राप्त होने की उम्मीद होगी या आप उसको प्राप्त करने के लिये इच्छुक होंगे तो वह आपको इस वर्ष आपको मिल सकती है।

उपाय

  1. शिक्षा और स्वास्थ्य में सकारात्मक परिणाम के लिए बरगद के पेड़ की जड़ों पर मीठा दूध चढांएं।
  2. बहते पानी में नारियल बहाएं तथा झूठे वादे, घमंड व गाली देने से बचे और माथे पर केसर का तिलक लगाएं।

Buy Gemstone
Best quality Gemstones with assurance !
Buy Yantra
Take advantage of Yantra with assurance !
Buy Rudraksh
Best quality Rudraksh with assurance !
Buy Astro Products
Best quality Astrological Products with assurance !